होम; >> इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन >> पंजाब >> मिशन ब्रेन अटैक >> लुधियाना >> स्वास्थ्य >> इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन ने स्ट्रोक प्रबंधन में स्वास्थ्य पेशेवरों को सशक्त बनाने के लिए ‘मिशन ब्रेन अटैक’ का लुधियाना चैप्टर लॉन्च किया

इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन ने स्ट्रोक प्रबंधन में स्वास्थ्य पेशेवरों को सशक्त बनाने के लिए ‘मिशन ब्रेन अटैक’ का लुधियाना चैप्टर लॉन्च किया

इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन

लुधियाना, 15 अक्टूबर 2024 (न्यूज़ टीम)
: इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन (आईएसए) ने मिशन ब्रेन अटैक की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य स्ट्रोक की रोकथाम, तत्काल उपचार और पुनर्वास में स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की जागरूकता, शिक्षा और प्रशिक्षण को बढ़ाना है। अभियान “ईच वन टीच वन” भारत भर में स्ट्रोक के मामलों में खतरनाक वृद्धि को संबोधित करता है, जो देश भर में स्ट्रोक की देखभाल में सुधार के लिए विशेष प्रशिक्षण और संसाधनों की तत्काल आवश्यकता पर जोर देता है।

स्ट्रोक भारत में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है, जो हर साल लगभग 1.8 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। मृत्यु दर का दूसरा सबसे आम कारण और विकलांगता का तीसरा प्रमुख कारण होने के कारण, स्ट्रोक ने देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। इसके बावजूद, स्ट्रोक के लक्षणों और समय पर हस्तक्षेप के बारे में जागरूकता कम बनी हुई है। मिशन ब्रेन अटैक स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को स्ट्रोक के लक्षणों को जल्दी पहचानने और रोगी के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी देखभाल प्रोटोकॉल लागू करने के बारे में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण देकर इस अंतर को पाटने का प्रयास करता है।

स्ट्रोक के उपचार के लिए गोल्डन ऑवर 4 घंटे और 30 मिनट का होता है। इस अवधि के दौरान तुरंत चिकित्सा उपचार स्ट्रोक के प्रभाव को उलट सकता है। मिशन ब्रेन अटैक पहल का उद्देश्य चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों को स्ट्रोक के लक्षणों को जल्दी पहचानने, प्रभावी उपचार प्रोटोकॉल लागू करने और स्ट्रोक का अनुभव करने वाले रोगियों के लिए व्यापक देखभाल प्रदान करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। कार्यक्रम में वर्कशाप, वेबिनार, वास्तविक समय के केस स्टडी और अत्याधुनिक ऑनलाइन संसाधनों तक पहुँच शामिल होगी। ये तत्व यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि भारत भर में स्वास्थ्य सेवा प्रदाता स्ट्रोक प्रबंधन में नवीनतम सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित हों।

कंसल्टिंग न्यूरोफिजिशियन और आईएसए के अध्यक्ष डॉ. निर्मल सूर्या, ने कहा, “इस पहल में कार्यशालाओं, वेबिनार, वास्तविक समय के केस स्टडी और ऑनलाइन संसाधनों तक पहुँच का एक व्यापक कार्यक्रम शामिल है। भारत में स्ट्रोक की बढ़ती घटनाओं के साथ, त्वरित उपाय आवश्यक हैं। हमारा लक्ष्य ब्रेन स्ट्रोक के रोगियों के इलाज के लिए एक किफायती कैथेटर पेश करना है, जो ब्रेन स्ट्रोक से जुड़ी शल्य चिकित्सा लागतों को काफी कम कर देगा। मिशन ब्रेन अटैक के माध्यम से, हम स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को उन कौशलों से लैस कर रहे हैं जिनकी उन्हें ब्रेन अटैक होने पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता होती है, जो रोगी की रिकवरी और बचने की संभावनाओं को काफी प्रभावित कर सकता है।"

डॉ. मोनिका सिंगला ने कहा, “2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब की कुल जनसंख्या 27,743,338 है, जिसमें से पंजाब की कुल जनसंख्या का अधिकांश हिस्सा यानी 17,344,192 ग्रामीण क्षेत्रों में रहता है। ग्रामीण रोगियों में रक्तस्रावी स्ट्रोक का उच्च अनुपात देखा जाता है। अन्य क्षेत्रों की तुलना में पंजाब में युवा आबादी स्ट्रोक के प्रति अधिक संवेदनशील है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग जैसे स्ट्रोक के ज्ञात जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम पंजाब में स्ट्रोक के रोगियों की बढ़ती संख्या से निपट रहे हैं। पंजाब में युवा आबादी में नशाखोरी एक और आम बीमारी है।”
और नया पुराने