होम; >> डिजिटल >> पंजाब >> प्लेटफॉर्म >> महिला >> लुधियाना >> व्यापार >> greenkraft >> महिला उत्पादकों को डिजिटल बिक्री प्लेटफॉर्म “greenkraft.co.in” के माध्यम से सशक्त बनाना

महिला उत्पादकों को डिजिटल बिक्री प्लेटफॉर्म “greenkraft.co.in” के माध्यम से सशक्त बनाना

लुधियाना, 01 अक्तूबर, 2024 (न्यूज़ टीम): चरनजीत सिंह, अतिरिक्त सचिव, MoRD, ने वाराणसी में आयोजित राष्ट्रीय आजीविका संगोष्ठी के दौरान ग्रामीण समुदायों की महिला उत्पादकों के लिए विशेष रूप से स्वामित्व वाले ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म greenkraft.co.in के शुभारंभ की घोषणा की। इंडस्ट्री फाउंडेशन  (Industree Foundation) द्वारा प्रेरित GreenKraft, एक ऐसा पहल है जो केवल भारत में निर्मित उत्पादों की पेशकश करता है, जिन्हें महिला नेतृत्व वाले उत्पादक समूहों द्वारा बनाया और स्वामित्व किया गया है, जो तमिलनाडु, कर्नाटका, और ओडिशा में विभिन्न आत्म-सहायता समूहों (SHGs) के सदस्य हैं।

इंडस्ट्री (Industree) उच्च गुणवत्ता वाले, सुरुचिपूर्ण हाथ से बुने हुए सामान का विकास और विशेषज्ञता रखता है, जो स्थानीय रूप से प्राप्त प्राकृतिक सामग्रियों जैसे कि केले की छाल, बांस, और साल की पत्तियों से निर्मित होते हैं। मध्यस्थों को समाप्त कर और सीधे बाजार तक पहुंच प्रदान करके, GreenKraft इन ग्रामीण महिला उद्यमियों की आय को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने की उम्मीद करता है।

इस नवाचारी व्यापार मॉडल में, उत्पन्न होने वाला 100% राजस्व महिला उत्पादकों को जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे अपनी मेहनत और रचनात्मकता से पूरी तरह से लाभान्वित हों। यह पहल महिलाओं उद्यमियों को सशक्त बनाने और डिजिटल तकनीकों की संभावनाओं का उपयोग करके ग्रामीण भारत में आजीविका को मजबूत करने के लिए सरकार के मिशन के साथ मेल खाती है। यह प्लेटफॉर्म ग्रामीण भारत की प्रतिभाशाली महिला उत्पादकों का समर्थन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

शुभारंभ के दौरान, चरनजीत सिंह ने कहा, "यह दृष्टिकोण गुणवत्ता, प्रतिस्पर्धा और उत्पादकता सुनिश्चित करता है, साथ ही साथ महिलाओं के लिए सीधे बिक्री के माध्यम से पारदर्शिता, उचित वेतन और स्थिर आय को भी सुनिश्चित करता है।" यह अवधारणा समावेशी विकास के लिए एक जीवंत, उद्यमशीलता-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की अनुमति देती है, जो विभिन्न क्षेत्रों पर प्रभाव डाल सकती है। यह पहल स्थायी आजीविकाओं को बढ़ावा देते हुए ग्रामीण भारत की कौशल और शिल्प कौशल को उजागर करती है।"

नेजू जॉर्ज अब्राहम, सीईओ, Industree Foundation ने कहा, “बांस में महिलाओं के लिए आर्थिक परिवर्तन लाने की क्षमता है, क्योंकि यह उनके उत्पादों को बाजार से जोड़कर एक मिलियन आजीविकाओं का सृजन करने का अवसर प्रदान करता है। भारत सरकार का राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) बांस को स्थायी आजीविकाओं के लिए एक महत्वपूर्ण उप-क्षेत्र के रूप में सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। GreenKraft के ये स्थायी त्योहार सजावट इस विचार को उजागर करते हैं कि हमें त्योहार मनाने के दौरान पृथ्वी पर कोई नकारात्मक प्रभाव डाले बिना अपनी महिलाओं को खुश रखना चाहिए।”

इस कार्यक्रम में विभिन्न SRLM के प्रतिनिधि, गृह खरीददार और विकास संगठनों के सदस्यों ने भाग लिया, जिन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे GreenKraft के माध्यम से ग्रामीण उत्पादकों को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाने की भूमिका पर जोर दिया।

Industree NRLM के मिशन को बांस उप-क्षेत्र पहल को लागू करने में समर्थन दे रहा है, और एक मिलियन छोटे महिला किसानों को बांस उगाने और उन्हें बाजार से जोड़ने के लिए काम कर रहा है।
और नया पुराने