होम; >> इंडिया >> एसयूवी >> ऑटो >> काइलैक >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापर >> स्कोडा >> काइलैक (Kylaq): स्कोडा ऑटो इंडिया लेकर आया है ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी

काइलैक (Kylaq): स्कोडा ऑटो इंडिया लेकर आया है ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी

काइलैक (Kylaq): स्कोडा ऑटो इंडिया लेकर आया है ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी

लुधियाना, 22 अगस्त 2024 (न्यूज़ टीम):
स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए आज का दिन एक बड़ी उपलब्धि वाला दिन है क्योंकि कंपनी अपनी ऑल-न्यूट कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ भारत में एक नए युग की ओर कदम बढ़ा रही है। फरवरी में घोषित और इसके डिजाइन के हाल ही में जारी किए गए टीज़र के बाद, इस वाहन का नाम एक राष्ट्रव्यापी कैम्पेमन के जरिए रखा गया है। हजारों लोगों की पसंद को दर्शाते हुए, स्कोडा ऑटो इंडिया की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम काइलैक (Kylaq) होगा, और यह अपने भावी ड्राइवर्स के साथ अनूठा संबंध स्थापित करेगी।

इस नाम के अनावरण के अवसर पर, स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक, पेट्र जेनेबा ने कहा: “हमारी नई एसयूवी काइलैक (Kylaq) भारत के लोगों के लिए बनाई गई है। हम चाहते थे कि वे देश में हमारे अब तक के सबसे बड़े लॉन्च के हर बड़ी उपलब्घि का हिस्सा बनें। ‘नेम योर स्कोडा’ कैम्पेतन का उद्देश्य प्रतिभागियों और संभावित ग्राहकों के बीच गर्व और अपनेपन की भावना पैदा करना था। 200,000 से अधिक प्रविष्टियों के साथ परिणाम शानदार रहा। यह भारत में हमारी विरासत को मजबूत करता है और ब्रांड स्कोडा के प्रति लोगों के गहरे लगाव को दर्शाता है। कार के नामकरण की प्रक्रिया हमारे लिए महत्वपूर्ण है। और यह आगामी ऑल-न्यूर कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे बड़े सेगमेंट में एक शानदार उपलब्धि है।

इलैक(Kylaq) के साथ, लोगों, ग्राहकों और प्रशंसकों ने खुद ही हमारे परिवार के सबसे नए सदस्य का नाम रखा है। इस एसयूवी को भारत और यूरोप की टीमों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इसे भारत में ही बनाया जाएगा।”

लोगों ने दिया नाम
फरवरी 2024 में शुरू किए गए नेम योर स्कोडा कैम्पेान ने स्कोडा के ग्राहकों और प्रशंसकों को 2025 में भारत और दुनिया में लॉन्च होने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए नाम चुनने का मौका दिया। ‘नेम योर स्कोडा’ के माध्यम से, प्रतिभागियों ने कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए ऐसे नाम सुझाए जो अक्षर ‘K’ से शुरू होते हैं और एक या दो अक्षरों के साथ अक्षर ‘Q’ पर समाप्त होते हैं, जो स्कोडा की अपनी ICE SUV के नामकरण की परंपरा के अनुरूप है। इस कैम्पेभन के तहत 24,000 से अधिक अनूठे नामों के साथ 200,000 से अधिक प्रविष्टियां मिलीं।

अगले चरण में, प्रतिभागियों ने 15 शॉर्टलिस्ट किए गए नामों में से चुनाव के लिए अपना वोट डाला। वोटों की संख्या के आधार पर, 15 शॉर्टलिस्ट किए गए नामों में से, स्कोडा ऑटो इंडिया द्वारा 10 नामों की घोषणा की गई। सूची से, विजेता नाम, जिसे सबसे अधिक वोट मिले और जिसने सभी अनुपालन मानदंडों को पूरा किया, उसे बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए चुना गया। काइलैक (Kylaq) क्रिस्टल के लिए संस्कृत शब्द से लिया गया है, जो वाहन के अद्भुत गुणों और माउंट कैलाश से प्रेरणा दोनों को दर्शाता है।

वोटर्स रहे विजेता
इस नामकरण प्रतियोगिता का विजेता 2025 में सड़क पर उतरने वाली स्कोडा काइलैक (Kylaq) का पहला मालिक होगा। इसके जरिए लोगों अपनी कार का नाम रखने का अनूठा अवसर मिलेगा। दूसरे 10 विजेता प्राग में स्कोडा ऑटो का दौरा करेंगे और उन्हेंअ स्कोडा म्यू जियम और शहर घूमने का मौका मिलेगा। विजेताओं की घोषणा आज दोपहर 2 बजे स्कोडा ऑटो इंडिया के सोशल मीडिया चैनलों पर की जाएगी।

काइलैक (Kylaq)
नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, जिसे अब काइलैक(Kylaq) नाम दिया गया है, उसे ‘आपके लिए एसयूवी’ (एसयूवी फॉर यू) के रूप में पेश किया गया है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में स्कोडा ऑटो इंडिया का पहला कदम है। यह एसयूवी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान के समान है। MQB-A0-IN को भारत और चेक गणराज्य की टीमों द्वारा विशेष रूप से भारत के लिए विकसित किया गया है। इसमें बहुपयोगिता, सुरक्षा और गतिशीलता पर फोकस किया गया है। इसके अलावा इस एसयूवी के विकास में लोकलाइजेशन, रखरखाव की कम लागत और मजबूती पर खास फोकस किया गया है।

नई एसयूवी से उम्मीरदें
ऑल-न्यूस कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में कंपनी की मॉडर्न सॉलिड डिज़ाइन लैंग्वेज का पहला अवतार होगी। इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और खराब सड़कों से निपटने के लिए पहिए के चारों ओर जगह भी होगी, जो कार को एसयूवी जैसी खूबी प्रदान करेगी। इसकी डिज़ाइन में खास स्कोडा एसयूवी लैंग्वेज को बरकरार रखा जाएगा और परिष्कृत और सटीक डीआरएल लाइट सिग्नेचर जैसे डिटेल जोड़े जाएंगे। आगामी एसयूवी में किनारे और पीछे की तरफ हेक्सागन पैटर्न भी होगा। ये कॉम्पैक्ट एसयूवी वर्तमान में पूरे भारत में कठोर परीक्षण से गुजर रही है और कंपनी स्थानीय आपूर्तिकर्ता रैंप-अप के साथ उत्पादन की तैयारी कर रही है। एक बड़े कार प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित, कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट में 'बड़ी कार' का एहसास होगा।

नामकरण की परंपरा

यह परंपरा 2017 में कंपनी की पहली पूर्ण विकसित 7-सीटर लक्जरी 4x4, कोडियाक से चली आ रही है। यह नाम कोडियाक बियर यानी भालू और अमेरिका के अलास्का के दक्षिण में स्थित कोडियाक आर्किपेलागो यानी द्वीपसमूह दोनों के गुणों को दर्शाता है। यह भालू कोडियाक द्वीपसमूह में रहता है। यह नामकरण भालू और उसके घर कहे जाने वाले इलाके की सुंदरता, भव्यता और दुर्गमता को दर्शाता है। इसके बाद, स्कोडा कुशाक ने इस विरासत को आगे बढ़ाया जिसका नाम सम्राट के लिए इस्तेमाल होने वाले संस्कृत शब्द से लिया गया है। इसी तरह, ऑल-न्ूक कॉम्पैक्ट एसयूवी, स्कोडा काइलैक (Kylaq) जो 2025 में भारत में डेब्यूो करेगी, स्कोडा की एसयूवी परिवार नामकरण परंपरा का पालन करते हुए लोगों द्वारा सुझाए किए गए नाम को अपनाएगी।

भारत में स्कोूडा की कारें
कुशाक एसयूवी ने जुलाई 2021 में भारत और दुनिया में डेब्यू किया और स्लाविया सेडान ने मार्च 2022 में कदम रखा। तब से, भारत में विकसित इन दोनो कारों ने स्कोडा ऑटो इंडिया की बिक्री में शानदार योगदान किया है। इन कारों ने 100,000 से ज़्यादा कारों की बिक्री की उपलब्धि हासिल करने में सबसे कम समय लिया है। स्कोडा काइलैक (Kylaq) स्कोडा ऑटो इंडिया द्वारा विकसित तीसरा बिल्कुल नया और भारत-विशिष्ट उत्पाद होगा।
और नया पुराने