होम; >> एयरटेल >> पंजाब >> फाउंडेशन >> भारती >> भारती एयरटेल छात्रवृत्ति >> लुधियाना >> भारती एयरटेल फाउंडेशन ने 'भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम' लॉन्च किया

भारती एयरटेल फाउंडेशन ने 'भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम' लॉन्च किया

भारती एयरटेल फाउंडेशन ने 'भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम' लॉन्च किया

लुधियाना, 18 जुलाई 2024 (न्यूज़ टीम):
भारती एंटरप्राइजेज की परोपकारी शाखा, भारती एयरटेल फाउंडेशन, अपने 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 'भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम' लांच कर रही है। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम विद्यार्थियों की योग्यता और उनकी आर्थिक पृष्ठभूमि दोनों को ध्यान में रखते हुए, आईआईटी सहित 'राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क' (एनआईआरएफ) के मानकों के अनुसार शीर्ष स्तरीय रैंकिंग प्राप्त 50 (इंजीनियरिंग) कॉलेजों में, जैसे आईआईटी रोपड़, थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, डॉ. बी. आर. अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी और अन्य में, प्रौद्योगिकी आधारित इंजीनियरिंग के स्नातक स्तरीय और एकीकृत कार्यक्रमों (5 वर्ष तक) में भागीदारी करने वाली लड़कियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के योग्य विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है| यह अगस्त 2024 में प्रवेश के लिए पात्र विद्यार्थियों पर लागू होगा। इस वर्ष 250 विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के साथ से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम को, विद्यार्थियों के ऐसे प्रत्येक समूह में इसका सफल कार्यान्वयन होने पर भविष्य में इससे लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाने का उद्देश्य रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम के चरम पर पहुंचने पर प्रति वर्ष ₹100+ करोड़ के परिव्यय के साथ इसके माध्यम से 4,000 विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति की परिकल्पना ऐसी वित्तीय बाधाओं को दूर करने के लिए की गई है, जो मेधावी विद्यार्थियों, विशेष रूप से वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने में बाधा डालती हैं। यह छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹8.5 लाख से अधिक नहीं होगी। भारती एयरटेल छात्रवृत्ति, एनआईआरएफ के मानकों के अनुसार शीर्षस्तरीय 50 (इंजीनियरिंग) कॉलेजों में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, डेटा विज्ञान और उभरती प्रौद्योगिकियों (एआई, आईओटी, एआर/वीआर, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स) के क्षेत्र में स्नातक और एकीकृत पाठ्यक्रमों पर केंद्रित होगी।

इस छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ताओं को 'भारती स्कॉलर्स' के रूप में जाना जाएगा। वे अपने पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के दौरान कॉलेज की फीस की 100% प्रतिपूर्ति प्राप्त करेंगे और उन्हें लैपटॉप भी दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, इसके लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र विद्यार्थियों को हॉस्टल और मेस फीस की प्रतिपूर्ति भी की जाएगी। हम चाहते हैं कि योग्य विद्यार्थियों को हर साल बारहों महीन यह सुविधा मिलती रहे और उन्हें गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा मिले इसलिए हम भारती स्कॉलर्स को प्रोत्साहित करेंगे कि वे स्नातक होने और बाद में लाभकारी रूप से नियोजित होने के बाद, स्वेच्छा से, कम से कम 1 विद्यार्थी की निरंतर सहायता करने की जिम्मेदारी उठाएं। यह समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने वाली और लंबे समय तक कारगर सिद्ध होने वाली पहल कई विद्यार्थियों के जीवन को सफल बनाएगी और युवाओं को भारत के आर्थिक अवसरों और विकास में भाग लेने में सक्षम बनाएगी।

भारती एंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन और भारती एयरटेल फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा, “जब हम पिछले 25 वर्षों नजर डालते हैं तो, भारती एयरटेल फाउंडेशन को गर्व होता है कि उसने शिक्षा के क्षेत्र में की गई अपनी पहलों के माध्यम से 6 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है। इस अग्रणी भारती एयरटेल छात्रवृत्ति कार्यक्रम के साथ, हम अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने और उनके सपनों को पूरा करने के लिए विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमियों से आने वाले विद्यार्थियों, विशेष रूप से लड़कियों को मदद करने के लिए, अपने प्रयास बढ़ाते जा रहे हैं। हमारा दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा सामाजिक प्रगति और आर्थिक सशक्तीकरण की आधारशिला है। अपने इस प्रोग्राम के लिए हमने जिन संस्थानों को चुना है उन्होंने हमेशा विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए अनुकरणीय शिक्षा और सुलभ शिक्षा का मेल प्रदर्शित किया है। हमारा प्रयास भारतीय शिक्षा जगत में इन सिद्धांतों को मजबूत करना है, ताकि विद्यार्थियों को ऐसे मजबूत और कुशल पेशेवर बनने में मदद की जा सके जो भविष्य में बदलती प्रौद्योगिकी दुनिया के अनुकूल बन सकें।”
और नया पुराने